Connect with us

Tech

kartik purnima 2022 mop assembled at ganga ghats of uttar pradesh lakhs of public a dip of faith

Published

on


Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा पर सारे देश की तरह उत्‍तर प्रदेश में भी गंगा और अन्‍य पवित्र नदियों के घाटों पर मंगलवार को आस्‍था का सैलाब उमड़ पड़ा। बड़ी संख्‍या में लोगों ने इस मौके पर गंगा में डुबकी लगाई और सुख-समृद्ध‍ि की कामना की। कार्तिक पूर्णिमा पर तुलसी की पूजा और गंगा स्‍नान करने का विशेष महत्‍व बताया गया है। 

इस मौके पर रुहेलखंड के सुप्रसिद्ध मेला ककोड़ा में ब्रह्ममुहूर्त से गंगा स्नान का सिलसिला जारी है। अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगा चुके हैं।

खतौली में भी 5 दिसम्‍बर को उपचुनाव, इस BJP विधायक ने गंवाई है सीट

मेला ककोड़ा में बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं के अलावा एटा, कासगंज, फर्रुखाबाद, अलीगढ़, मैनपुरी आदि से आधी रात तक श्रद्धालु निजी वाहन एवं रोडवेज, प्राइवेट बसों के जरिए मेला पहुंचते रहे। मेला पहुंचे श्रद्धालुओं ने यहां आयोजित सांस्कृतिक एवं लोक कार्यक्रमों का लुफ्त उठाया। रात्रि में मेला रंगीन लाइटों से अनोखी छठा बिखेर रहा था। मुख्य दो स्नान घाट को भी सुंदर ढंग से सजाया गया था। ब्रह्ममुहूर्त से श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान करना शुरू कर दिया। अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालु गंगा स्नान और पूजन कर पुण्य लाभ अर्जित कर चुके हैं। 

श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद घाट किनारे बैठे जरूरतमंद लोगों के लिए दान  पुण्य कर रहे हैं। स्नान के उद्देश्य से मेला गए श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद मेला में खरीदारी कर घर वापस लौट रहे हैं। वहीं परिवार संग रुकने के लिए पहुंचे श्रद्धालु मेला में ही डेरा डाले हुए हैं। डीएम मनोज कुमार ने बताया कि मेला ककोड़ा में ब्रह्ममुहूर्त से गंगा स्नान का सिलसिला शांतिपूर्ण ढंग से जारी है। गंगा स्नान को लेकर श्रद्धालुओं में विशेष आस्था देखने को मिल रही है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मुख्य स्नान घाट के आसपास गंगा में बेरिकेडिंग कराई गई है। किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए जगह-जगह मोटरवोट पर जल पुलिस के अलावा स्थानीय गोताखोर अपनी नाव लेकर तैनात हैं। 

डीएम एसएसपी डाले रहे डेरा

डीएम मनोज कुमार, एसएसपी डॉ. ओपी सिंह, सीडीओ ऋषिराज समेत अन्य जिला स्तरीय अधिकारी रात भर मेला में डेरा डाले रहे। इन्होंने मेला का भ्रमण करने के साथ ही मुख्य स्नान घाट पर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

जाम में फंसे वाहन, श्रद्धालुओं को दिक्कत

कादरचौक से लेकर मेला तक जगह-जगह जाम की समस्या बनी हुई है। ऐसे में श्रद्धालुओं के वाहन फंस गए हैं, जिसकी वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस द्वारा जाम खुलवाने का प्रयास जारी है।

शाहजहांपुर-गए थे गंगा स्नान, जाम गले पड़ गया

मिर्जापुर के कोलाघाट पुल पर हजारों लोग रेंग-रेंग कर बाइक से निकल रहे हैं। पुल के दोनों तरफ संकरा रास्ता होने की वजह से लम्‍बा जाम लग गया है। केवल बाइक वालों को ही आने जाने की अनुमति है। लोग गंगा घाट जा रहे हैं। 

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर बरेली के रामगंगा में भी मंगलवार को हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। आधी रात के बाद से ही स्नान पर्व पूरे उल्लास के साथ शुरू हो गया था। लोगों की भारी भीड़ रामगंगा तट पर जुटी। लोगों ने श्रद्धापूर्वक रामगंगा में स्नान किया और तट किनारे पूजन किया। लोगों ने संकल्प लिया और जरूरतमंदों को दान दिया। रामगंगा तट पर मेले जैसा माहौल रहा। सुरक्षा के लिए पुलिस के जवान तट पर तैनात रहे।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tech

Morbi Seat Result Bridge Accident Gujarat Election Result 2022 Live Updates – India Hindi News

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

Morbi Election Result: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार सुबह से वोटों की गिनती जारी है। रुझानों में बीजेपी बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है और धीरे-धीरे इतिहास रचने के करीब है। कांग्रेस को राज्य में करारा झटका लगा है, जबकि आम आदमी पार्टी दस फीसदी से अधिक वोट हासिल करती दिख रही है। बीजेपी के तमाम दिग्गज नेताओं को रुझानों में बढ़त हासिल है। वहीं, मोरबी हादसे में कई लोगों की जान बचाने वाले बीजेपी उम्मीदवार को जनता ने चुनाव में आशीर्वाद दिया है। दरअसल, मोरबी से बीजेपी कैंडिडेट कांतिलाल अमृतिया दस हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। 

मच्छु नदी पर बना पुल अक्टूबर महीने में टूट गया था। इस हादसे में 130 से अधिक लोगों की जान चली गई थी। हादसे के फौरन बाद कांतिलाल अमृतिया ने नदी में कूदकर कई लोगों की जान बचाई थी। सोशल मीडिया पर उनके कई वीडियो सामने आए थे, जिसमें वे लाइफ ट्यूब पहने हुए दिखाई दे रहे थे और लोगों की जान बचाने की कोशिश कर रहे थे। चश्मदीदों ने बताया था कि जब पुल हादसा हुआ, उसके तुरंत बाद अमृतिया ने नदी में छलांग लगाकर कई लोगों को बचाया था। इसके बाद पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए मोरबी से टिकट दिया था।

सुबह साढ़े दस बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, मोरबी विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया 10,156 वोटों से आगे हैं। वहीं, बीजेपी भी 150 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस को सिर्फ 16 सीटों पर बढ़त हासिल है, जबकि आप आदमी पार्टी छह सीटों पर आगे चल रही है। दो सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं।

बताते चलें कि मोरबी हादसे के बाद कई सवाल उठे थे। 130 से ज्यादा मौतों से जुड़ी इस बड़ी लापरवाही को लेकर अब कई बातें सामने आई थीं। कहा जा रहा था कि इस पुल पर 100-150 लोगों के आने की क्षमता थी। हादसे के दिन इस पुल पर क्षमता से 5 गुना ज्यादा लोग सवार थे। इसके बाद पुल टूट गया था और कई लोगों की जान चली गई थी। गुजरात सरकार ने हादसे के पीड़ितों को मुआवजा भी देने का ऐलान किया था।

Continue Reading

Tech

गुजरात में ओवैसी के लिए भी खुशखबरी, भगवा आंधी में एंट्री के संकेत

Published

on

By



गुजरात में भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड जीत की ओर बढ़ गई है। राज्य में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए भाजपा 150 से अधिक सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। कांग्रेस और आप दावों से बेहद दूर है।

Continue Reading

Tech

Himachal Chunav Results: हिमाचल में भाजपा को बागियों से भरोसा, कांटे की टक्कर में बन सकते हैं किंगमेकर

Published

on

By



हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में कांटे की टक्कर दिख रही है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी के कुछ बागी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। किसी को बहुमत नहीं मिलती है तो ये किंगमेकर बन सकते हैं।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022 All Right Reserved by AchookSamachar. Design & Developed by WebsiteWaleBhaiya