Connect with us

Sports

Michy Batshuayi brace helps Belgium defeat Canada by 1 all in FIFA World Cup 2022 Match

Published

on


ऐप पर पढ़ें

मिची बत्सुयी के गोल की बदौलत बेल्जियम ने कतर के अहमद बिन अली स्टेडियम में खेले गए फीफा विश्व कप 2022 के ग्रुप एफ मैच में कनाडा को रोमांचक मैच में हरा दिया। बेल्जियम ने कनाडा के खिलाफ 1-0 से जीत हासिल की और टूर्नामेंट की शुरुआत जीत से की। बेल्जियम एक शुरुआती गोल से बच गया था, क्योंकि थिबाउट कर्टोइस ने ग्रुप एफ क्लैश में कनाडा के अल्फोंसो डेविस को मौके से वंचित कर दिया था। 

जैसे ही मैच शुरू हुआ, थिबाउट कर्टोइस ने अल्फोंसो डेविस को मौके से एक गोल से वंचित कर दिया और इससे बेल्जियम ने शुरुआत में ही गोल बचा लिया। यह रियल मैड्रिड के स्टार से जबरदस्त बचाव था। 10 मिनट में टेलर बुकानन की स्ट्राइक की, जिससे लगा कि कनाडा को बढ़त मिल जाएगी, लेकिन डेविस के कमजोर प्रयास को थिबुत कर्टोइस ने बचा लिया।

बेल्जियम की शुरुआत खराब रही, लेकिन फिर भी कनाडा की टीम किसी तरह गोल नहीं कर पाई। कर्टोइस ने अपनी क्लास अगले कुछ मिनटों बाद दिखाई, लेकिन विपक्षी टीम के गोलकीपर ने इसे बचा लिया।

उत्तर अमेरिकी टीम ने पहले हाफ के 44वें मिनट में गोल किया और आखिर तक अपनी बढ़त को बनाए रखा। बेल्जियम के लिए मिची बत्सुयी ने गोल किया। 

कनाडा की फुटबॉल टीम को पेनल्टी सहित कई मौके मिले थे, लेकिन वे गोल नहीं कर पाए। बेल्जियम ने ब्रेक की ओर बढ़ते हुए कनाडा को 1-0 से पीछे कर दिया। आधे से ज्यादा समय तक बैकफुट पर रहने के बाद मिची बत्सुयी ने रन ऑफ प्ले के खिलाफ गोल किया। बेल्जियम की टीम बैकफुट पर थी, लेकिन इस गोल ने मैच पलटने का काम किया। 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sports

Croatia advances at World Cup as 0 0 draw eliminates Belgium Morocco beat Canada 2 1

Published

on

By


मोरक्को ने पहले हाफ में दागे दो गोल की बदौलत कनाडा को गुरुवार को फीफा विश्व कप के ग्रुप एफ मैच में 2-1 से हराकर अंतिम 16 में जगई बनाई, जबकि पिछले विश्व कप में शीर्ष तीन में शामिल दो टीम के बीच हुआ मुकाबला गोल रहित ड्रॉ रहा, जिससे क्रोएशिया नॉकआउट में पहुंचा, जबकि बेल्जियम ग्रुप चरण से ही बाहर हो गया।

अहमद बिन अली स्टेडियम में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने हैरानी भरा फैसला करते हुए शुरुआती एकादश में रोमेलू लुकाकू और एडेन हेजार्ड जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को मौका नहीं दिया। टीम को 21 साल के मिडफील्डर अमादू ओनाना की भी कमी खली। दो पीले कार्ड मिलने के कारण ओनाना निलंबित थे।

बेल्जियम के पास हालांकि नियमित समय के अंतिम तीन मिनट में दो बार गोल दागने का स्वर्णिम मौका था लेकिन दोनों बार लुकाकू चूक गए। दोहा के अल थुमामा स्टेडियम में दुनिया की 22वें नंबर की टीम मोरक्को ने हाकिम जियेच (चौथे मिनट) और यूसुफ एन नेसरी (23वें मिनट)  के पहले हाफ में दागे गोल से 1986 के बाद पहली बार नॉकआउट चरण में प्रवेश किया। 

कनाडा का गोल नोएफ एग्वेर्ड (40वें मिनट) की ओर से आया जिन्होंने आत्मघाती गोल दागा। मोरक्को और कनाडा की टीम इससे पहले सिर्फ एक बार एक दूसरे के आमने-सामने थीं। मोरक्को ने 2016 में इस मैत्री मैच में 4-0 से जीत दर्ज की थी। 

मोरक्को और क्रोएशिया ने अंतिम-16 में बनाई जगह

इस जीत की बदौलत मोरक्को की टीम तीन मैच में दो जीत और एक ड्रॉ से सात अंक जुटाकर शीर्ष पर रही। चार साल पहले फाइनल में पहुंचने वाला क्रोएशिया एक जीत और दो ड्रॉ से पांच अंक जुटाकर ग्रुप एफ से अंतिम 16 में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बना। 

रूस में 2018 में हुए पिछले विश्व कप में तीसरे स्थान पर रहा बेल्जियम एक जीत, एक ड्रॉ और एक हार से चार अंक जुटाकर तीसरे स्थान पर रहा। अंतिम मैच से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुका कनाडा कोई अंक नहीं जुटा सका और अंतिम स्थान पर रहा।

मोरक्को का सामना अब पांच दिसंबर को होने वाले प्री क्वार्टर फाइनल में ग्रुप ई में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा जबकि इसी दिन क्रोएशिया की टीम ग्रुप ई में शीर्ष पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी।

बेल्जियम की टीम हुई बाहर

दुनिया की 12वें नंबर की टीम क्रोएशिया ने बेल्जियम के खिलाफ बेहतर शुरुआत की। शुरुआती मिनटों में क्रोएशिया का दबदबा दिखा लेकिन गोल करने के मौके बेल्जियम को मिले। पहले मौके पर दाएं छोर से मिले क्रॉस पर गोलमुख के समीप गेंद मिलने के बावजूद यानिक करास्को गेंद को गोल में पहुंचाने में नाकाम रहे।

दो मिनट बाद इसी तरह के मूव पर गेंद ड्राइस मर्टेन्स के पास पहुंची लेकिन उन्होंने भी गेंद को गोल के ऊपर से बाहर मार दिया।

क्रोएशिया को इसके बाद शानदार मौका मिला। मैच के 15वें मिनट में कप्तान लुका मोर्डिच ने फ्री किक ली लेकिन करास्को ने आंद्रेज करामारिच के खिलाफ फाउल कर दिया जिससे रैफरी ने पेनल्टी दे दी। वीडियो सहायक रैफरी (वीएआर) की सहायता लेने पर हालांकि फ्री किक के समय क्रोएशिया के खिलाड़ी को ऑफ साइड पाया गया और पेनल्टी वापस ले ली गई। 

दोनों टीम ने मध्यांतर से पहले कई मूव बनाई लेकिन किसी भी टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिली। दोनों ही टीम के खिलाड़ियों की फिनिशिंग में कमी दिखी। मिडफील्ड अच्छे मूव बनाकर मौके तो बना रही लेकिन दोनों ही टीम के स्ट्राइकर गोल करने में नाकाम रहे।

बेल्जियम ने मध्यांतर के बाद खेल शुरू होते ही मर्टेन्स की जगह अनुभवी रोमेलु लुकाकू को उतारा। दूसरे हाफ के तीसरे ही मिनट में कप्तान केविन डि ब्रून ने बाएं छोर से तेजतर्रार शॉट मारा लेकिन गोलमुख के सामने जोसिप जुरानोविच ने खतरा टाल दिया। अगले ही मिनट में लुकाकू के हैडर से लगाए शॉट को गोलकीपर डोमीनिक लिवाकोविच ने रोक दिया।

मैच के 50वें मिनट में क्रोएशिया ने पलटवार करते हुए मूव बनाया लेकिन मातियो कोवासिच दनदनाते हुए शॉट को गोल के अंदर पहुंचाने में नाकाम रहे। मोड्रिच को 54वें मिनट में एक और मौका मिला। उन्होंने दो डिफेंडर को छकाकर जगह बनाई लेकिन उनके तेजतर्रार शॉट को बेल्जियम के गोलकीपर थिबोट कोर्टोइस ने दाईं ओर गोता लगाते हुए बाहर कर दिया।    

बेल्जियम को 60वें मिनट में गोल करने स्वर्णिम मौका मिला। मिडफील्ड से गेंद करास्को के पास पहुंची लेकिन उनके शॉट को गोलकीपर ने रोक दिया। गोलकीपर हालांकि गेंद को अपने कब्जे में नहीं ले पाए। गेंद लुकाकू के पास पहुंची जिन्होंने करारा शॉट मारा लेकिन गेंद दाएं गोल पोस्ट से टकराकर बाहर निकल गई।

अंतिम 15 मिनट में भी दोनों टीम ने कई मूव बनाए लेकिन दोनों की टीम की रक्षापंक्ति ने डटकर हमलों का सामना किया और विरोधी टीम को गोल करने में सफल नहीं होने दिया। लुकाकु को 87वें मिनट में गोल करने का एक और मौका मिला था लेकिन वह गेंद बाहर मार बैठे।

ग्रुप C से FIFA World Cup 2022 के सुपर 16 के लिए अर्जेंटीना और इस टीम ने किया क्वालीफाई

बेल्जियम ने 87वें मिनट में एडेन हेजार्ड को मैदान पर उतारा लेकिन वह कोई जादू नहीं कर सके। लुकाकु को 90वें मिनट में गोल दागने का एक और सुनहरा मौका मिला। गोलकीपर गोल के आगे से हट चुके थे और लुकाकु को सीधे उनके पास आई गेंद को गोल की राह दिखानी थी। लुकाकु ने हालांकि हैडर लगाने की जगह गेंद को छाती से रोका और इसे नियंत्रित नहीं कर पाए जिसे गोलकीपर ने वापस आकर अपने कब्जे में ले लिया। 

Continue Reading

Sports

FIFA World Cup 2022 Brazil to decide on Neymar after Cameroon game at World Cup

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

ब्राजील विश्व कप में कैमरून के खिलाफ होने वाले मुकाबले के बाद नेमार के टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पर फैसला करेगा। नेमार को सर्बिया के खिलाफ टीम के पहले मैच में दाहिने टखने में चोट लग गई थी। इसके बाद वह बाकी ग्रुप मुकाबलों के लिए टीम से बाहर हो गए। चोट के कारण वह कैमरून के खिलाफ अंतिम ग्रुप मैच में भी नहीं खेल पाएंगे। 

ब्राजील के सहायक कोच क्लेबर जेवियर ने गुरुवार को कहा, ”वह प्रगति कर रहे हैं। हम कैमरून के खिलाफ मैच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और फिर हम इन खिलाड़ियों के बारे में निर्णय लेने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। हमारे पास उनकी वापसी के लिए पहले से ही एक योजना तैयार है।”

FIFA वर्ल्ड कप के बीच दुखद खबर, 22 साल के फुटबॉलर का ट्रेनिंग के दौरान हुआ निधन

जेवियर ने योजना के बारे में विस्तार से नहीं बताया। ब्राजील टीम के डॉक्टरों ने अभी तक नेमार की वापसी की समय सीमा नहीं बताई है और ना ही यह बताया है कि वह टूर्नामेंट में वापसी कर पाएंगे या नहीं। 

Continue Reading

Sports

22 year old Columbian club footballer Andres Balanta dies during training playing in Argentina

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

कोलम्बिया के मिडफील्डर एंड्रेस बलंता (Andres Balanta) का मंगलवार को अर्जेंटीना फर्स्ट डिवीजन क्लब एटलेटिको टुकुमन के एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान गिरने के बाद निधन हो गया। उन्हें तुकुमन हेल्थ सेंटर अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी मौत हो गई। 22 वर्षीय बलंता का कथित तौर पर डॉक्टरों द्वारा तत्काल इलाज किया गया, जिन्होंने उनकी जान बचाने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। 

कतर में जारी फीफा वर्ल्ड कप 2022 के बीच एक फुटबॉल जगत के लिए दुखद खबर है, क्योंकि 22 साल की उम्र में खिलाड़ी करियर की शुरुआत ही कर पाते हैं, लेकिन इस खिलाड़ी की दुनिया ही खत्म हो गई। क्लब के मेडिकल स्टाफ ने भी उनकी जान बचाने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे और सेंट्रो डी सालुद अस्पताल पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। यह क्लब का दूसरा प्री-सीजन ट्रेनिंग कैंप था।

डिफेंसिव मिडफील्डर जुलाई 2021 में डेपोर्टिवो कैली से एटलेटिको में शामिल हुए थे और 2019 अंडर-20 विश्व कप में कोलंबिया की राष्ट्रीय टीम के लिए खेले थे। उनकी निधन के बाद क्लब ने उनके परिवारी जनों को सूचित किया। क्लब मैनेजमेंट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, “हमने सब कुछ तैयारी कर रखी है, ताकि वे जल्द से उनका पार्थिव शरीर उनके प्रांत में आ सके।”

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 16 में ग्रुप सी से इन दो टीमों ने बनाई जगह

क्लैरिन अखबार ने बताया कि 2019 में बलंता को इसी तरह की समस्या हुई थी, जिसके लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह तब ट्रेनिंग में गिर गया था और उन्हें भर्ती होना पड़ा था। क्लैरिन ने कहा, “कम ग्लूकोज के कारण उन्हें मेटाबॉलिक-टाइप सिंकोप (मामूली बेहोशी) का सामना करना पड़ा था, हालांकि उस समय एमआरआई और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम ने कुछ भी असामान्य नहीं दिखाया था।”

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022 All Right Reserved by AchookSamachar. Design & Developed by WebsiteWaleBhaiya