Connect with us

Tech

Pakistan default risk increases sharply talks with IMF China Imran Khan CPEC – International news in Hindi

Published

on


आर्थिक बदहाली से गुजर रहा पाकिस्तान डिफॉल्टर होने के करीब पहुंच गया है। राजनीतिक उथल-पुथल और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। ऐसे में पाकिस्तान का डिफॉल्ट जोखिम तेजी से बढ़ गया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, देश के डिफॉल्टर बनने के जोखिम को पांच साल के क्रेडिट-डिफॉल्ट स्वैप (CDS) से मापा जाता है। सीडीएस एक तरह का बीमा कॉन्ट्रैक्ट होता है, जो कि किसी निवेशक को देश के डिफॉल्टर बनने की दशा में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। 

डॉन ने रिसर्च फर्म आरिफ हबीब लिमिटेड द्वारा जारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान के क्रेडिट-डिफॉल्ट स्वैप में वृद्धि हुई है। यह बुधवार को 56.2 प्रतिशत से बढ़कर 75.5 प्रतिशत तक पहुंच गया। सीडीएस में वृद्धि एक ‘गंभीर स्थिति’ को दर्शाती है, जिससे सरकार के लिए बॉन्ड या कॉमर्शियल उधारी के माध्यम से बाजारों से विदेशी मुद्रा जुटाना बेहद मुश्किल हो जाता है। 

पाकिस्तान को चाहिए 23 बिलियन अमरीकी डॉलर कहां से आएंगे?

पाकिस्तान को अपने विदेशी दायित्वों को पूरा करने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 32 बिलियन अमरीकी डालर से लेकर 34 बिलियन अमरीकी डालर की आवश्यकता है। वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार, साल गुजरने को है लेकिन पाकिस्तान को अभी भी शेष वित्तीय वर्ष में लगभग 23 बिलियन अमरीकी डालर की आवश्यकता है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान आईएमएफ प्रोग्राम से जुड़ा हुआ है। जिससे पाकिस्तान को विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक और एशियाई इंफ्रास्ट्रक्चर बैंक से उधारी मिलने की उम्मीद है।

हालांकि पाकिस्तान ने आईएमएफ से कहा था कि वह चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा 1500 अरब रुपये कम कर देगा। लेकिन, पहली तिमाही में घाटा बढ़ने से स्थिति और बिगड़ती जा रही है। अमेरिका में आधिकारिक सूत्रों ने पिछले सप्ताह कहा था कि पाकिस्तान और आईएमएफ के बीच वार्ता को दोबारा शेड्यूल किया गया है।

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएमएफ और पाकिस्तान सरकार के बीच नवंबर की शुरुआत में शुरू होने वाली वार्ता को नवंबर के तीसरे सप्ताह तक के लिए टाल दिया गया है। वार्ता के लिए आईएमएफ ने पाकिस्तान के आगे कुछ शर्तें रखी हैं। यह वार्ता तभी होगी जब पाकिस्तान पेट्रोलियम उत्पादों पर सेल्स टैक्स को एडजस्ट करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अड़ा रहेगा। डॉन से बात करने वाले आधिकारिक सूत्रों ने खुलासा किया कि अक्टूबर में आई बाढ़ के नुकसान पर विश्व बैंक की रिपोर्ट के बाद आईएमएफ और पाकिस्तान के बीच बातचीत को पुनर्निर्धारित किया गया है। पाकिस्तान को 5 दिसंबर को पांच साल के सुकुक या इस्लामिक बॉन्ड की मैच्युरिटी पर 1 बिलियन अमरीकी डालर का भुगतान करना है। 

चीन भी नहीं दे रहा पाकिस्तान का साथ

पाकिस्तान का करीबी दोस्त चीन भी फिलहाल उसका साथ नहीं दे रहा है। हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने चीन की यात्रा की थी। इस दौरान उन्होंने फिर से पैसे मांगे लेकिन चीन ने वादों के अलावा कोई ठोस कदम नहीं उठाया। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्टों की मानें तो शहबाज शरीफ चीन से केवल वादों की लंबी फेहरिस्त लेकर पाकिस्तान लौटे। 

इसके अलावा एक मामला CPEC को लेकर भी फंसा है। चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना को लेकर आशंकाएं बढ़ती जा रही हैं। अरबों डॉलर की इस परियोजना का काम महीनों से लगभग ठप्प पड़ा है। चीन ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि काम उसकी तरफ से ठप्प है। चीन ने करोड़ों डॉलर पहले ही इस परियोजना पर खर्च कर दिए हैं लेकिन पाकिस्तान के पास उतना पैसा नहीं है इसलिए काम आगे नहीं बढ़ रहा है।

सिंगापुर पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार चीन को पाकिस्तान पर पूरा भरोसा नहीं है। परियोजनाओं के इंजीनियरों पर हुए हमलों से भी चीन का पाकिस्तान पर से विश्वास डिगा है। हालांकि, पाकिस्तान ने अब चीनी नागरिकों को बुलेट प्रूफ कारें मुहैया कराई हैं। पाकिस्तान के लिए सीपीईसी परियोजना बहुत अहम है, क्योंकि इससे उसे बिजली पैदा करने में मदद मिलेगी और वर्तमान में रोज हो रही 16 घंटे की कटौती से राहत मिल सकेगी। 

इमरान खान को दिखा मौका

पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को एक रैली में कहा कि सिर्फ समय से पहले चुनाव ही देश की अर्थव्यवस्था को बचा सकता है। इमरान का कहना है कि पाकिस्तान को आर्थिक कंगाली से बचाना है तो चुनाव कराए जाएं। इसको लेकर वे लगातार रैलियां कर रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि पाकिस्तान डिफॉल्ट की ओर बढ़ रहा है और इसका जोखिम अब 64.5 फीसदी हो गया है। इमरान खान ने एक रैली में बोलते हुए पूछा कि आखिर इस आर्थिक संकट का जिम्मेदार कौन है? इमरान अपने भाषण के दौरान डिफॉल्ट के जोखिम का जिक्र कर रहे थे जो 64.5 फीसदी के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

पूर्व पाक पीएम ने दावा किया कि अप्रैल में उनकी सरकार को जबरन सत्ता परिवर्तन के जरिए हटाया गया था। तब उनकी सरकार का विदेश से कर्ज लेने का जोखिम 5 फीसदी से भी कम था और आज यह बढ़ कर 64.5 फीसदी हो गया।  

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tech

वीरेंद्र सहवाग की राह पर चल पड़ा बेटा आर्यवीर भी, दिल्ली U-16 स्क्वॉड में शामिल

Published

on

By



वीरेंद्र सहवाग का बेटा आर्यवीर सहवाग अंडर-16 विजय मर्चेन्ट ट्रॉफी के लिए दिल्ली की अंडर-16 स्क्वॉड का हिस्सा बन गया है, हालांकि आर्यवीर को बिहार के खिलाफ मैच में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली।

Continue Reading

Tech

Good news for gamers Amazon Prime Gaming is going to be launched soon in India – Tech news hindi

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

अगर आप ऑनलाइन गेम खेलने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए है। ग्लोबल ई–कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया जल्द इंडिया में प्राइम गेमिंग की शुरुआत करने जा रही है। अमेजन इंडिया, भारत में अपने अमेजन प्राइम और वीडियो प्लांट के मेंबर्स से प्राइम गेमिंग के लिए अलग से कोई चार्ज नहीं करेगा। इससे पहले अमेजन ने 2020 में भी इस गेमिंग सर्विस को इंडिया में लॉन्च किया था लेकिन तब यह अमेजन की प्राइम मेंबरशिप का एक पार्ट था। रिपोर्ट के मुताबिक इस बार अमेजन, इंडिया में अपनी प्राइम गेमिंग को फुल–फ्लेज्ड तरीके से लॉन्च करने वाली है। 

यह भी पढ़ें-iPhone के बाद अब iPad की बारी! Apple कर रही चाइना से बोरिया–बिस्तर समेटने की तैयारी

प्राइम गेमिंग के फॉर्मल लॉन्चिंग से पहले टेस्टिंग में जुटा अमेजन

इंडिया में प्राइम गेमिंग के लॉन्चिंग के बाद आप फ्री में पीसी गेम्स और इसके एक्सक्लूसिव कंटेंट का बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए मजा उठा सकते हैं। गेमिंग इंडस्ट्री से जुड़ी खबरें शेयर करने वाले ऋषि अलवानी ने डिटेल्स शेयर करते हुए कहा है कि अमेजन इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर प्राइम गेमिंग नाम से एक स्पेशल पेज बनाया है। लेकिन अभी आप इस पेज पर क्लिक करते हैं तो यहां एरर दिखाता है। इसका मतलब अमेजन इसके फॉर्मल लॉन्च से पहले इसकी टेस्टिंग कर रहा है।

यह भी पढ़ें-50MP कैमरा और 6000mAH बैटरी वाला फोन खरीदने को हो जाएं तैयार, कल हो रहा लॉन्च

अमेजन की प्राइम गेमिंग में ले सकेंगे यूएस जैसा एक्सपीरियंस

यूएस में, अमेजन की प्राइम गेमिंग इस महीने आठ गेम ऑफर कर रहा है। अमेजन की इस प्राइम गेमिंग में क्वेक, द अमेजिंग अमेरिकन सर्कस, रोज रिडल 2, वेयरवोल्फ शैडो और बहुत कुछ शामिल हैं। उम्मीद की जा रही है कि प्राइम गेमिंग का इंडियन वर्जन भी लगभग इसी तरह का सिमिलर एक्सपीरियंस देगा। हालांकि, अमेजन इंडिया ने प्राइम गेमिंग की इंडिया में लॉन्चिंग के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Continue Reading

Tech

क्या कोरोना वैक्सीन की वजह से हो रहे हैं हार्ट अटैक? डॉक्टर्स ने बताई वजह और बचाव के तरीके

Published

on

By



हंसते-खेलते इंसान के अचानक मर जाने की वीडियोज अगर आपको भी डरा रहे हैं तो आप अकेले नहीं। हर किसी के दिमाग में सवाल है कि आखिर वजह क्या है। हमने बात की कुछ जाने-माने दिल के डॉक्टर्स से, जानें क्या बोले

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022 All Right Reserved by AchookSamachar. Design & Developed by WebsiteWaleBhaiya