Connect with us

Business

State own government company is in loss then declare itself bankrupt govt order – Business News India

Published

on


ऐप पर पढ़ें

घाटे में चल रही पब्लिक सेक्टर की कंपनियों (Public sector firm) को बंद करने के लिए सरकार दिवालिया प्रक्रिया अपनाने पर विचार कर रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, केंद्र ने पब्लिक सेक्टर की कंपनियों को देश की दिवाला अदालत में जाने पर विचार करने के लिए कहा है। बता दें कि यह खबर ऐसे समय में आई है जब सरकार लगातार पब्लिक सेक्टर की कंपनियों से अपनी हिस्सेदारी कम कर रही है।

तीन महीने के भीतर करें आवेदन

घाटे में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को दिवाला के तहत आवेदन दाखिल करना होगा। सरकार की ओर से इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक शीर्ष कैबिनेट मंत्रियों की एक समिति से अनुमोदन के तीन महीने के भीतर आवेदन देना होगा।

यह भी पढ़ें- साल के शिखर पर बाजार: पहली बार सेंसेक्स 61,872 के पार बंद, झटके में निवेशकों को ₹35 हजार करोड़ का मुनाफा

क्या है नियम?

नियमों के मुताबिक सरकार द्वारा संचालित कंपनियां भी कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय से संपर्क करके अपनी इकाइयों को बंद करने का विकल्प चुन सकती हैं। यह कदम केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी को कम करने की मुहिम का हिस्सा है। 

यह भी पढ़ें- गौतम अडानी की झोली में गिरेगी यह बड़ी कंपनी, खबर सुन शेयर खरीदने की मची होड़, लगा अपर सर्किट 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, घाटे में चल रही मूल कंपनियों के बोर्ड को उनकी सहायक कंपनियों की भूमि संपत्तियों को अलग करने के लिए भी कहा गया है। दरअसल, बीते कुछ समय से कंपनियों की दिवालिया प्रक्रिया या बिक्री में भूमि विवाद एक बड़ी मुसीबत रही है। यही वजह है कि कंपनियों को यह निर्देश दिया गया है।



Source link

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

IRFC Rail vikas Nigam limited ircon and texmaco stocks rallied up to 85 percent in just one Month – Business News India

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। सरकारी बैंकों से शुरू हुई रैली अब दूसरी सरकारी कंपनियों के शेयरों तक पहुंच गई है। सरकारी कंपनियों के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। पिछले कुछ हफ्तों से रेलवे स्टॉक्स भी खासे चर्चा में हैं और पिछले एक महीने में रेलवे शेयरों में 85 पर्सेंट से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है। जिन रेलवे स्टॉक्स में तेजी आई है, उनमें रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL), इरकॉन इंटरनेशनल लिमिटेड, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRFC) और टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग शामिल हैं। 

1 महीने में रेल विकास निगम के शेयर 88% चढ़े

रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में पिछले एक महीने में 88 पर्सेंट की तेजी आई है। 2 नवंबर 2022 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में कंपनी के शेयर 39.95 रुपये के स्तर पर थे। रेल विकास निगम लिमिटेड के शेयर 1 दिसंबर 2022 को 75.05 रुपये पर बंद हुए हैं। पिछले 6 महीने में रेल विकास निगम के शेयरों में करीब 126 पर्सेंट का उछाल आया है। RVNL के शेयरों का 52 हफ्ते का हाई लेवल 84.15 रुपये है। वहीं, कंपनी के शेयरों का 52 हफ्ते का लो लेवल 29 रुपये है। 

यह भी पढ़ें- शेयर की खरीदारी मूड में ये 2 कंपनियां, निवेशकों को मिल चुका तगड़ा रिटर्न

महीने भर में ही 51% चढ़ गए इंडियन रेलवे फाइनेंस के शेयर

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) के शेयरों में एक महीने में ही 51 पर्सेंट से ज्यादा की तेजी आई है। IRFC के शेयर 2 नवंबर 2022 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 22.65 रुपये के स्तर पर थे। कंपनी के शेयर 1 दिसंबर 2022 को बीएसई पर 34.25 रुपये के स्तर पर बंद हुए हैं। पिछले 6 महीने में IRFC के शेयर 60 पर्सेंट से ज्यादा चढ़ गए हैं। इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन के शेयरों का 52 हफ्ते का हाई लेवल 36.50 रुपये है। वहीं, कंपनी के शेयरों का 52 हफ्ते का लो लेवल 19.30 रुपये है।  

यह भी पढ़ें- IPO के एक साल बाद पॉलिसीबाजार पर फैसला, SoftBank बेचेगी 5 पर्सेंट हिस्सेदारी

इरकॉन इंटरनेशनल के शेयरों में भी आई अच्छी तेजी

इरकॉन इंटरनेशनल या इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन लिमिटेड के शेयरों में पिछले 1 महीने में अच्छी तेजी आई है। इरकॉन इंटरनेशनल के शेयर पिछले 1 महीने में करीब 37 पर्सेंट चढ़ गए हैं। वहीं, पिछले 6 महीने में सरकारी कंपनी के शेयरों में करीब 55 पर्सेंट का उछाल आया है। टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग के शेयरों में पिछले 1 महीने में करीब 22 पर्सेंट की तेजी आई है। वहीं, 6 महीने में कंपनी के शेयर करीब 33 पर्सेंट चढ़ गए हैं। 

डिस्क्लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।



Source link

Continue Reading

Business

नवंबर में बढ़ गई बेरोजगारी, गांव के मुकाबले शहर में दिखे ज्यादा बेरोजगार

Published

on

By



बीते नवंबर महीने में शहरी भारत में बेरोजगारी ग्रामीण क्षेत्र से कहीं अधिक रही। शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर 8.96 प्रतिशत आंकी गई जबकि ग्रामीण क्षेत्र में यह 7.55 प्रतिशत रही।



Source link

Continue Reading

Business

Multibagger stock cosmo first declares buyback of 10 lakh shares and also jenburkt pharma – Business News India

Published

on

By


ऐप पर पढ़ें

शेयर बाजार में लिस्टेड स्मॉल कैप कंपनी-Cosmo First और Jenburkt Pharmaceuticals लिमिटेड ने शेयर बायबैक का ऐलान किया है। इसके तहत दोनों कंपनियां अपने ही शेयर खरीदेंगी। अहम बात है कि दोनों कंपनियों के शेयर ने अब तक निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है। आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल।

Cosmo First: पैकेजिंग उद्योग से जुड़ी इस कंपनी ने इक्विटी शेयरों की स्वैच्छिक और आनुपातिक बायबैक की घोषणा की है। बायबैक के तहत कंपनी 10.09 लाख शेयरों की खरीदारी करेगी। यह ₹108 करोड़ का होगा। कंपनी के बोर्ड ने बायबैक के लिए 14 दिसंबर को रिकॉर्ड तिथि के रूप में तय किया है।

बता दें कि गुरुवार को Cosmo First के शेयर ₹827 पर बंद हुए, जो पिछले बंद ₹802.80 से 3.01% अधिक है। स्टॉक ने पिछले पांच वर्षों में 251.57% का मल्टीबैगर रिटर्न और पिछले तीन वर्षों के दौरान 430.88% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। हालांकि, पिछले वर्ष की तुलना में स्टॉक में 7.32 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं, 2022 में यह 11.7 प्रतिशत गिरा है।

Jenburkt Pharmaceuticals: फार्मा सेक्टर से जुड़ी इस कंपनी ने शेयर के बायबैक का ऐलान किया है। इस बायबैक का साइज ₹11.60 करोड़ है। बता दें कि Jenburkt फार्मास्युटिकल्स के शेयर ₹617.50 पर बंद हुए, जो एक दिन पहले के ₹645.15 के मुकाबले 4.29% कम है। 14 जुलाई 1995 को शेयर की कीमत ₹17.50 से बढ़कर वर्तमान बाजार मूल्य पर पहुंच गई है जो 3,428.57% का रिटर्न है। स्टॉक ने पिछले वर्ष की तुलना में 13.73% का रिटर्न दिया है। वहीं, 2022 में यह शेयर 10.58% चढ़ चुका है।



Source link

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022 All Right Reserved by AchookSamachar. Design & Developed by WebsiteWaleBhaiya