Connect with us

Tech

weight loss to treating cold flu know amazing health benefits of orange peel tea in hindi

Published

on


ऐप पर पढ़ें

Orange Peel Tea Benefits: मौसम में बदलाव होते ही व्यक्ति सबसे पहले सर्दी-जुकाम से परेशान होता है। ठंड के मौसम में कंजस्‍टेड चेस्‍ट की वजह से सांस लेने की परेशानी, खांसी, सर्दी और बहती नाक जैसे समस्याएं व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बनने लगती हैं। अगर बदलते मौसम में आप भी इन सब समस्याओं से परेशान रहते हैं तो अपने रूटिन में शामिल करें संतरे के छिलके से बनी चाय।

संतरे के छिलके से बनी चाय विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और कुछ फ़ाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती है, जो न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर आपको सर्दी-खांसी से दूर रखती हैं बल्कि आपके बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है संतरे की चाय और क्या हैं इसे पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे। 

संतरे के छिलके की चाय कैसे बनाएं-

संतरे के छिलके की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में ताजे या सूखे संतरे के छिलकों के साथ दालचीनी पाउडर या दालचीनी की छड़ी डालकर उबाल लें। इसके बाद एक पैन को ढक्कते हुए करीब 10 मिनट तक पानी को उबलने दें। आपकी संतरे की चाय बनकर तैयार है। आप इसे एक कप में डालकर गर्मागरम पी लें। आप चाहे तो इस चाय में शहद भी मिला सकते हैं। इसके अलावा, ग्रीन या ब्‍लैक टी में भी संतरे के छिलके मिलाने से उसके गुणों के साथ स्वाद भी बढ़ जाता है। 

संतरे की चाय के फायदे 

वेट लॉस- 
संतरे का छिलका आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाकर आपके फैट बर्निंग रेट को भी बढ़ाता है। जिससे व्यक्ति को शरीर के एक्‍सट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट पाचन को अच्छा बनाए रखने में भी मदद करते हैं। 

दिल की सेहत का रकें ध्यान- संतरे के छिलके में फ्लेपरिडिन नामक फ्लेवोनॉइड होता है, जो ब्‍लड प्रेशर और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है। यह चाय पीने से तेजी से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

कोल्‍ड-फ्लू में मददगार- रिसर्च के अनुसार, संतरे के छिलके से बनी चाय व्यक्ति के प्रतिरक्षा और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसके अलावा, इसका सेवन करने से यह आपको कोल्‍ड-फ्लू से निपटने में मदद मिलती है। यह आपको बंद नाक और सर्दी-खांसी में भी मदद करती है। 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Tech

VIDEO: बीच रास्ते में युवक की पिटाई के बाद बदायूं में बवाल, अफसरों पर पत्थरबाजी, सीओ की गाड़ी तोड़ी

Published

on

By



यूपी के बदायूं में शुक्रवार की शाम पुलिस की पिटाई से एक युवक बेहोश हो गया। इसके बाद गुस्साए लोगों ने जमकर हंगामा कर दिया। लोगों के हंगामे की सूचना पर आला अफसर भी मौके पर पहुंच गए।

Continue Reading

Tech

हिमाचल सीएम पर कांग्रेस हाईकमान करेगा फैसला, विधायक दल की बैठक में प्रस्ताव पारित

Published

on

By



हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शुक्रवार शाम को कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया गया कि अगला मुख्यमंत्री कांग्रेस आलाकमान

Continue Reading

Tech

IND vs BAN : वनडे विश्व कप टीम में फिट होने के लिए वॉशिंगटन सुंदर कर रहे इस प्लान पर काम, जानिए क्या कहा

Published

on

By



अगले साल विश्व कप को देखते हुए वॉशिंगटन सुंदर ऐसे खिलाड़ी बनना चाहते हैं जो किसी भी स्थिति में, किसी भी प्रकार के संयोजन में और जहां भी टीम की जरूरत हो, खेल सके।

Continue Reading

Trending

Copyright © 2022 All Right Reserved by AchookSamachar. Design & Developed by WebsiteWaleBhaiya